taken from pexels
taken from pexels

सारांश
हालांकि जोखिम पर बहस होती है, लेकिन कुछ लोग लैपटॉप से ​​संभावित विकिरण जोखिम के बारे में चिंतित हैं, जब इसे सीधे शरीर पर रखा जाता है, खासकर लंबे समय तक। हालाँकि लैपटॉप कम स्तर के विद्युत चुम्बकीय विकिरण उत्सर्जित करते हैं, लेकिन कुछ लोगों का मानना ​​है कि लंबे समय तक संपर्क, खासकर प्रजनन अंगों के पास, स्वास्थ्य जोखिम पैदा कर सकता है। जबकि निहितार्थों को पूरी तरह से समझने के लिए अधिक शोध की आवश्यकता है, यह उन लोगों के लिए विचार करने योग्य है जो अपने स्वास्थ्य के बारे में विशेष रूप से सतर्क हैं। लैपटॉप को गोद में रखकर इस्तेमाल करते समय अपनाई जाने वाली मुद्रा (आमतौर पर गर्दन को आगे की ओर झुकाकर) गर्दन और पीठ की मांसपेशियों पर दबाव डाल सकती है, जिससे संभावित रूप से दर्द और परेशानी हो सकती है। इसके अतिरिक्त, कलाई की स्थिति अजीब हो सकती है, जिससे रिपीटिटिव स्ट्रेन इंजरी (RSI) का जोखिम बढ़ जाता है।

विकिरण:

कुछ लोग लैपटॉप से ​​निकलने वाले रेडिएशन के बारे में चिंतित रहते हैं, खास तौर पर संवेदनशील क्षेत्रों के पास। हालांकि विज्ञान पूरी तरह से स्पष्ट नहीं है, लेकिन सावधान रहना अच्छा विचार है। क्यों न अपनी गोद को आराम दें और किसी भी संभावित जोखिम से बचें?

लैपडांस:
लैपटॉप गोद में रखने पर अनाड़ी लगते हैं! एक गलत कदम और आपका गौरव और खुशी फर्श पर गिर जाती है। एक उचित डेस्क या टेबल का उपयोग करके अपने आप को दिल टूटने (और मरम्मत बिल) से बचाएं।

लैपटॉप कुकर:
लैपटॉप को पकाने के अलावा, यह गर्मी आपको जला भी सकती है! लैपटॉप का निचला हिस्सा गर्म हो सकता है, और इसे लंबे समय तक अपनी त्वचा पर रखने से लालिमा, जलन या यहां तक ​​कि मामूली जलन भी हो सकती है। आहा!
लैपटॉप गर्म हो जाते हैं, खासकर जब आप गेम या वीडियो के साथ उन पर बहुत ज़ोर देते हैं। उन्हें अपनी गोद में रखने से उनका कूलिंग सिस्टम अवरुद्ध हो सकता है, जैसे टोस्टर पर कंबल रखना। समय के साथ, यह गर्मी आपके लैपटॉप को नुकसान पहुंचा सकती है और इसे धीमा कर सकती है।

शारीरिक तनाव :
लैपटॉप को गोद में रखकर इस्तेमाल करना बिलकुल भी आरामदायक नहीं है। स्क्रीन पर झुककर बैठने से आपकी गर्दन, पीठ और कलाई पर दबाव पड़ सकता है। स्कूल में किताबों पर झुककर बैठने के बारे में सोचें – लैपटॉप पर बैठकर आप अपने साथ यही कर रहे हैं!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *